भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद
केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान
  • न रा का स पुरस्कार 
  • राजर्षि टंडन राजभाषा पुरस्‍कार 
  • हिन्‍दी कार्यशाला 2018
  • न रा का स पुरस्कार 

Home Official Language

सी एम एफ आर आइ में राजभाषा कार्यान्‍वयन

केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्‍थान प्रख्‍यात अनुसंधान संगठन होने के नाते सरकार की राजभाषा नीति के कार्यान्‍वयन के लिए प्रमुखता देता रहता है. वर्ष 1988 में हिन्‍दी अनुभाग की स्‍थापना से लेकर राजभाषा हिन्‍दी संस्‍थान का एक अभिन्‍न अंग है. संस्‍थान में की जाने वाली राजभाषा गतिविधियों में नाम पट्टों, रबड़ की मोहरों, कर्मचारी सदस्‍यों के पहचान पत्र, चार्ट, मुख्‍यालय एवं कृषि विज्ञान केन्‍द्र के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के प्रमाण पत्र, विभिन्‍न कार्यक्रमों के बैनरों का द्विाभाषीकरण; कर्मचारियों का हिन्‍दी प्रशिक्षण; हिन्‍दी कार्यशालाओं का नियमित आयोजन; हिन्‍दी चेतना मास का आयोजन; सी एम एफ आर आइ के 10 क्षेत्रीय एवं अनुसंधान केन्‍द्रों की राजभाषा गतिविधियों का अनुवीक्षण आदि प्रमुख हैं.

सी एम एफ आर आइ में राजभाषा हिन्‍दी वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यों से जुडी हुई है. संस्‍थान के अनुसंधान कार्यों का विकीर्णन वैज्ञानिक संगोष्ठियों और अनुसंधान पत्रिकाओं द्वारा देश के सभी भागों में विकीर्णन किया जाता है.

राजभाषा नीति के उत्‍कृष्‍ट निष्‍पादन के लिए संस्‍थान को गृह मंत्रालय, भारत सरकार का इंदिरा गांधी राजभाषा पुरस्‍कार, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का राजर्षि टंडन पुरस्‍कार और नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समितियों के राजभाषा शील्‍ड प्राप्‍त हुए हैं.


केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान को राजभाषा गौरव पुरस्कार 

संस्थान के डॉ. गोपालकृष्णन, निदेशक और डॉ. इमेल्डा जोसफ, प्रधान वैज्ञानिक को संस्थान की अर्धवार्षिेक हिन्दी गृह पत्रिका मत्स्यगंधा’ में प्रकाशित मछुआरों की आय बढ़ायी जानने के लिए समुद्री संवर्धन प्रौद्योगिकियॉं’ विषयक लेख के लिए राजभाषा विभाग, गृहमंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हिंदीतर भाषी क्षेत्र की श्रेणी में राजभाषा गौरव पुरस्कार वर्ष 2017-18’ प्राप्त हुआ. विज्ञान भवननई दिल्‍ली में हिन्‍दी दिवस दिनांक 14 सितंबर, 201को आयोजित गरिमामय हिन्‍दी दिवस समारोह में भारत के माननीय उप राष्‍ट्रपति श्री वेंकय्या नायडु ने पुरस्‍कार प्रदान किया. श्री राजनाथ सिंहगृह मंत्रीश्री हंसराज गंगाराम अहीरगृह राज्य मंत्री और श्री किरण रिजीजूगृह राज्य मंत्री भी इस मौके पर उपस्थित थे। 


                                                                              

भाकृ अनु प – केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान को राजर्षी टंडनपुरस्कार

 भा कृ अनु प - केन्द्रीयसमुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान को वर्ष 2017-18केदौरान क्षेत्र में स्थितसंस्‍थानों में राजभाषा नीति के उत्‍कृष्‍ट निष्पादन के लिए भारतीय कृषि अनुसंधानपरिषद का राजर्षि टंडन राजभाषा पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ. संसथान को यह पुरस्कार 10 वीं बार प्राप्तहो रहा है. भा कृ अनु प के स्थापना दिवस समारोह के दौरान दिनांक 16 जुलाई, 2019 को एन ए एस सीसमुच्चय,नईदिल्ली में आयोजित समारोह में डॉ. ए. गोपालकृष्णन, निदेशक, सी एम एफ आर आइ औरश्रीमती ई. के. उमा, मुख्य तकनीकी अधिकारी (हिन्दी) ने डॉ. त्रिलोचन महापात्र, महानिदेशक, भा कृ अनु प सेपुरस्कार प्राप्त किया। 



राष्ट्रीय वैज्ञानिक हिन्दी संगोष्ठी मेंपुरस्कार

  डॉ. षिनोज पी., वरिष्ठ वैज्ञानिक और डॉ.मिरियम पॉल श्रीराम, वरिष्ठ वैज्ञानिक, सी एम एफ आर आइ ने केन्द्रीय मात्स्यिकी प्रौद्योगिकीसंस्थान, कोचीन में दिनांक 11जुलाई, 2019 को भारतीय अर्थव्यवस्था में मात्स्यिकी का योगदानविषय पर आयोजित राष्ट्रीय वैज्ञानिक हिन्दी संगोष्ठीमें अपने लेख प्रस्तुत किए। डॉ. षिनोज को उत्कृष्ट लेख प्रस्तुतीकरण का प्रथमपुरस्कार प्राप्‍त हुआ।




हिन्दी पखवाड़ा समारोह 2020

     भा कृ अनु प – केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच सरकारी कामकाज में राजभाषा हिन्दी के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से दिनांक 14 से 25 सितंबर 2020 तक विविध कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के आयोजन से हिन्दी पखवाड़ा मनाया गया। वर्तमान कोविड–19 के परिप्रेक्ष्य में राजभाषा विभाग, नई दिल्ली द्वारा जारी किए गए का.ज्ञा. सं.11034/ 02/ 2019- रा.भा.(नीति)दिनांक 31 जुलाई,2020 के अनुसार प्रतियोगिताएं ऑनलाइन तरीके  से आयोजित की गयीं ।  

        राजभाषा हिन्दी के प्रयोग को बढाने के लिए एक उत्साहवर्धक वातावरण सृजित करने का आह्वान देते हुए घोषणा के द्वारा दिनांक सितंबर 14, 2020  को हिन्दी दिवस के दिन हिन्दी पखवाड़ा की शुरुआत हुई। इस अवसर पर माननीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर का प्रेरणाप्रद सन्देश परिचालित किया गया और नोटीस बोर्ड पर प्रदर्शित किया । पखवाड़े के दौरान हिन्दी टिप्पण एवं आलेखन, पत्राचार, हिन्दी लेखन, हिन्दी नारा लेखन प्रतियोगिताएं और यूनिकोड़ विषय पर हिन्दी कार्यशाला ऑनलाइन तरीके से आयोजित की गयीं । संस्थान के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बड़ी रूचि से प्रतियोगिताओं में भाग लिया । 

    राजभाषा विभाग के निदेशानुसार महान व्‍यक्तियों के कुछ प्रमुख हिन्दी सूक्तियों की स्टैंडी तैयार की गयीं और ये सूक्तियॉं एल ई डी टी वी में डिजिटल डिस्प्ले द्वारा प्रदर्शित की गयीं । संस्थान मुख्यालय के प्रवेशन द्वार में प्रदर्शित स्टैंडी और डिजिटल डिस्प्ले कार्मिकों को हिन्दी में अधिक से अधिक सरकारी कार्य करने के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहजनक थे ।




हिन्दी कार्यशाला

       संस्थान के राजभाषा कार्यान्वयन कार्यक्रमों में प्रमुख है हिन्दी कार्यशाला का आयोजन. हर तिमाही में एक हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। इस अवधि के दौरान कर्मचारियों को हिन्दी में काम करने का प्रोत्साहन देने और आसानी से यूनिकोड़ में टाइपिंग करने के लिए प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से दिनांक 22 सितंबर, 2020 को हिन्दी कार्यशाला आयोजित की गयी. कोविड19 के परिप्रेक्ष्य में कार्यशाला ऑनलाइन तरीके से आयोजित की गयी संस्थान मुख्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने बड़ी उत्सुकता से कार्यशाला में भाग लिया





    हिन्‍दीपखवाड़ा समारोह 2020 का समापन कार्यक्रम दिनांक 25 सितंबर, 2020 को आयोजित किया गया बैठक मेंनिदेशक महोदय ने ऑन लाइन माध्‍यम से प्रतियोगिताओं के विजेताओं और हिन्‍दी में मूलकाम की प्रोत्‍साहन योजना के विजेताओं का अभिनन्‍दन किया 

 संस्थान के सभी क्षेत्रीय /अनुसंधान स्टेशनों में विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों के साथ हिन्दी सप्ताह/ पखवाड़ा आयोजित किया  गयाः

 

मंडपम क्षेत्रीय केंद्र मेंहिन्‍दी सप्‍ताह  समारोह

 

सी एम एफ आर आइ मंडपम क्षेत्रीय केंद्र में हिन्दी सप्ताह समारोह दिनांक 14 से 21 सितंबर 2020 तक विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया गया हिन्दी सप्ताह समारोह का उद्घाटन दिनांक 14 सितंबर, 2020 को वर्चुअल मोड के माध्यम से आयोजित किया गया डॉ. आर. जयकुमार, प्रधान वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष, मंडपम क्षेत्रीय केंद्र, कार्यक्रम का अध्यक्ष रहा डॉ. एम. शक्तिवेल, वरिष्ठ वैज्ञानिक ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया कमेंडन्ट श्री एस. राजा नागेन्द्रन, कमेंडिंग अधिकारी, भारतीय तटरक्षक स्टेशन ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया मुख्य अतिथि ने उद्घाटन भाषण में राजभाषा हिन्दी के महत्त्व और मातृभाषा के साथ राजभाषा को लागू करने के लिए प्रेरित किया कार्यक्रम की समाप्ति होने पर श्रीमती प्रिया के. एम.,तकनीकी सहायक (हिन्दी अनुवादक) ने धन्यवाद प्रस्तुत किया



प्रतियोगिताएं

 मंडपम क्षेत्रीय केंद्र के कार्मिकों के लिए हिन्दी लिप्यंतरण, हिन्दी तकनीकी शब्दावली, हिन्दी निबंध लेखन, टिप्पणी और मसौदा लेखन और हिन्दी पाठन प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं  

समापनसमारोह

  हिन्दी सप्ताह समारोह का समापन कार्यक्रम दिनांक 21 सितंबर 2020 को वर्चुअल मोड़ के माध्यम से आयोजित किया गया डॉ. एम. शक्तिवेल, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया डॉ. एन. एम. श्रीकांत, सहायक प्राध्यापक, पय्यन्नूर कॉलेज, पय्यन्नूर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे मुख्य अतिथि ने हिन्दी भाषा के संवैधानिक महत्त्व के बारे में बहुत सरल रूप से अवगत कराया डॉ. आर जयकुमार, अध्यक्ष, मंडपम क्षेत्रीय केंद्र ने प्रतियोगिताओं में भाग लिए विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किए कार्यालयीन कामकाज में राजभाषा का प्रयोग करनेवाले कर्मचारियों को विशेष नकद पुरस्कार दिया गया समापन कार्यक्रम में श्रीमती प्रिया के. एम., तकनीकी सहायक (हिन्दी अनुवादक) ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया

मद्रास क्षेत्रीय स्टेशन में हिन्‍दी सप्‍ताह

   सी एम एफ आर आइ मद्रास क्षेत्रीय स्टेशन में दिनांक 21 सितंबर से 26  सितंबर, 2020 तक विविध प्रतियोगिताओं के साथ हिन्दी सप्ताह का आयोजन किया सुश्री कलैवाणी, हिन्दी / संस्कृत अध्यापिका, महर्षि विद्या मंदिर, तिरुवोट्टियूर, चेन्नई ने हिन्दी सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया  और सरकारी एवं सामान्य बोलचाल में हिन्दी की प्रधानता पर प्रकाश डाल कर्मचारियों, अध्येताओं एवं यंग प्रफशनेलों के लिए सुलेख, श्रुतलेख, अनुवाद, भाषण और कविता पाठ प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं. समापन समारोह दिनांक 26 सितंबर 2020 को आयोजित किया गया प्रभारी वैज्ञानिक, मद्रास  क्षेत्रीय स्टेशन ने विविध प्रतियोगिताओं में भाग लिए विजेताओं को नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए गए





हिन्दी कार्यशालाएं

       संस्थान के राजभाषा कार्यान्वयन कार्यक्रमों मेंप्रमुख है हिन्दी कार्यशालाओं का आयोजन। हर तिमाही में एक हिन्दी कार्यशाला काआयोजन किया जाता है। इस अवधि के दौरान कर्मचारियों को हिन्दी में काम करने काप्रोत्साहन देने और हिन्दी बोलने की झिझक दूर करने के उद्देश्य से दिनांक 28सितंबर और 19 दिसंबर, 2019 कोहिन्दी कार्यशालाएं आयोजित की गयीं। संस्थान मुख्यालय के अधिकारियों औरकर्मचारियों ने बड़ी उत्सुकता से कार्यशालाओं में भाग लिया।




नगरराजभाषा कार्यान्वयन समिति संयुक्त हिन्दी समारोह 2019

कोच्ची नगर राजभाषाकार्यान्वयन समिति के संयुक्त हिन्दी समारोह 2019 के संदर्भ में हिन्दी गीतप्रतियोगिता दिनांक 25 नवंबर, 2019 को सी एम एफ आर आइ मेंआयोजित की गयी। कोच्ची न रा का स के सदस्य संगठनों से कई कार्मिकों ने इसप्रतियोगिता में भाग लिया। संयुक्त हिन्दी समारोह 2019 में सी एम एफ आर आइ को दोपुरस्कार - हिन्दी गीत प्रतियोगिता में श्रीमती वन्दना वी.,तकनीकी सहायक (हिन्दी अनुवादक) को प्रथम और डॉ. जे.जयशंकर, प्रधान वैज्ञानिक और श्रीबिनोय भास्करन, तकनीकीसहायक को हिन्दी प्रश्नोत्तरी में तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुए।

 

 

माहिकहिन्दी प्रतियोगिताएं

 कर्मचारियों को हिन्दी में काम करने को प्रोत्साहितकरने के उद्देश्य से निदेशक महोदय ने संस्थान में आयोजित तिमाही बैठक में यह सुझावदिया कि हर महीने में एक कार्यक्रम या प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। इस दिशा मेंअक्तूबर, नवंबर और दिसंबर, 2019 महीनोंके दौरान क्रमश: हिन्दी वार्तालाप, हिन्दी समाचार वाचन और हिन्दी भाषण प्रतियोगिताएंआयोजित की गयीं। कार्मिकों ने बड़ी अभिरुचि से इन प्रतियोगिताओं में भाग लिया।



राजभाषानिरीक्षण              

भा कृ अनु प, नईदिल्ली द्वारा निरीक्षण

डॉ.पी. प्रवीण, सहायकमहानिदेशक (समुद्री मात्स्यिकी), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली ने दिनांक23 अक्तूबर 2019 को सी एम एफ आर आइ मुख्यालय, कोचीन और दिनांक 07दिसंबर 2019 को मंडपम क्षेत्रीय केन्द्र में राजभाषा कार्यान्वयन की गतिविधियों कानिरीक्षण किया।

श्री एम. एल. गुप्ता, उपनिदेशक (रा भा) और श्री मनोज कुमार, सहायक मुख्य तकनीकी अधिकारी (हिन्दी) ने दिनांक 17दिसंबर 2019 को सी एम एफ आर आइ मांगलूर अनुसंधान केन्द्र में राजभाषा कार्यान्वयनकी गतिविधियों का निरीक्षण किया।

 

EVENT CALENDAR

November 2020
26
27
28
29
30
31
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
17
18
19
20
21
22
23
24
25
26
27
28
29
30
1
2
3
4
5
6
Back to Top