भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद
केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान

Home LIBRARY RULES & REGULATIONS

नियम

·         सी एम एफ आर आइ के कार्मचारियों को पुस्‍तकालय में सदस्‍य बनने के लिए पुस्‍तकालय पंजीकरण अनिवार्य है (पंजीकरण प्रपत्र डाउनलोड करें).

·         पुस्‍तकालय के अंदर पाठ्य पुस्‍तक, मुद्रित सामग्रियॉं और अन्‍य वैयक्तिक सामग्रियॉं ले जाना मना है.

·         पुस्तकालय के परिसर में सेलुलार फोन और स्‍पीकर सहित या रहित या हेडफोन सहित श्रव्‍य उपकरणों का उपयोग सख्‍त रूप से मना किया गया है.

·         पुस्‍तकालय में संदर्भ लेने का कार्य शुरू करने से पहले प्रवेश काउन्‍टर में रखी गयी पंजी में नाम व हस्‍ताक्षर की प्रविष्टि की जाएं.

·         पुस्‍तकालय से ली जाने वाली किताब और अन्‍य सामग्रियॉं प्रवेश काउन्‍टर के कर्मचारियों को दिखायी जानी है.  

·         पुस्‍तकालय अध्‍यक्ष किसी भी सदस्‍य से किसी भी समय किसी भी पुस्‍तक वापस मांग सकते हैं और सदस्‍य तुरंत ही वही पुस्‍तक वापस करेंगें.

·         पुस्‍तकालय उधारकर्ता कार्ड का हस्‍तांतरण नहीं किया जा सकता है. उधारकर्ता अपने कार्ड पर उधार की गयी पुस्‍तकों के लिए जिम्‍मेदार है.  

·         पुस्‍तकालय के अंदर जलपान की सामग्रियॉं नहीं ले सकते हैं.  

·         मौन का पालन किया जाना चाहिए.

पुस्‍तकालय में प्रवेश

अन्‍य संस्‍थाओं के कर्मचारियों, अध्‍येताओं और छात्रों को अपनी संस्‍था से प्राधिकृत पत्र / वैध पहचान पत्र दिखाने पर ही सी एम एफ आर आइ पुस्‍तकालय में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है. उनको प्रति कैलेन्‍डर महीने में उपयोगकर्ता शुल्‍क के रूप में 30/- रुपए का भुगतान करना चाहिए.

 

पुस्‍तकालय का कार्य समय

·         सोमवार से शनिवार तक – पूर्वाह्न 9.30 से अपराह्न 4.30 तक

·         भोजन का समय - अपराह्न 1.00 से अपराह्न 1.30 तक 

·         सभी द्वितीय शनिवार, रविवार और सरकारी छुट्टियों को पुस्‍तकालय बंद किया जाता है. 

परिचालन

जारी व्‍यवस्‍था

पुस्‍तकालय से जारी किए गए पहचान कार्ड प्रस्‍तुत करने पर उपयोगकर्ता को पुस्‍तक / पत्रिका जारी की जाएगी. यह अनुदेश है कि उधार करते वक्‍त पुस्‍तक की जांच करें करें कि खराब हुई नहीं है और वापसी के समय किसी भी तरह की खराबी या काट-छांट हुई तो जिम्‍मेदार हो जाएगा.

विलंबित शुल्‍क

उधारकर्ता को 30 दिनों के लिए पुस्‍तक जारी की जाएगी. नियत तारीख से लेकर पुस्‍तकालय में पुस्‍तक वापस करने तक प्रति दिन 1 रुपए की दर पर जुर्माना शुल्‍क लिया जाएगा.

पुस्‍तक खो जाना

अगर पुस्‍तक / पत्रिका खो गयी तो, उधारकर्ता को पुस्‍तक / पत्रिका का वही संस्‍करण प्रतिस्‍थापित करना चाहिए या पुस्‍तकालय अध्‍यक्ष की अनुमति से पुस्‍तक की लागत के दुगुना रकम का भुगतान करना चाहिए.

पुस्‍तकालय उधार कार्ड की देखभाल

पुस्‍तकालय उधार कार्डों की देखभाल में विशेष रूप से ध्‍यान दिया जाना चाहिए. कार्ड मोडना, इसमें प्रविष्टि किए गए आंकडों का परिवर्तन नहीं चाहिए और सभी सदस्‍य उनको दिए गए पुस्‍तकालय उधार कार्डों के लिए उत्‍तरदायी हैं.

पुस्‍तकालय कार्ड खो जाना

अगर पुस्‍तकालय पहचान कार्ड खो गया तो पुस्‍तकालय अध्‍यक्ष को लिखित रूप से रिपोर्ट की जानी चाहिए. रुपए 50/- का भुगतान करने पर स्‍वच्‍छ कार्ड दिया जाएगा.

पुस्‍तकालय पहचान कार्ड की वैधता

पुस्‍तकालय पहचान कार्ड संबंधित शैक्षिक काल/ परियोजना/ की समाप्ति/ सेवा निवृत्ति तक वैध है. शैक्षिक काल/ परियोजना/ की समाप्ति/ सेवा निवृत्ति की तारीख को पहचान कार्ड पुस्‍तकालय में वापस दिया जाना चाहिए.

बेबाकी प्रमाण पत्र

हर एक छात्र/ अध्‍येता/ कर्मचारी को अपने नाम पर जारी की गयी सभी पुस्‍तकों की वापसी करके पहचान कार्ड वापस करने के बाद बकाया राशि अगर है तो का भुगतान करके पुस्‍ताकलय से बेबाकी प्रमाण पत्र प्राप्‍त करना चाहिए.

पुस्‍तकालय की पुस्‍तकों की देखभाल

उपयोगकर्ता को पुस्‍तकों/ पत्रिकाओं की अत्‍यंत ध्‍यान से देखभाल करना चाहिए, पेन्सिल से अंकन करना, लिखना या हाइलाइट करना, पुस्‍तक का पेज फाड़ना या किसी तरह का कांट-छांट बहुत गंभीरता से लिया जाएगा. ऐसे मामलों में पुस्‍तक जारी करते वक्‍त पुस्‍तकालय के कर्मचारियों को अगर सूचित न किया गया तो पाठक जिम्‍मेदार होंगे.

संदर्भ अनुाभाग

विश्‍वकोश, शब्‍दकोश, पाठ्य पुस्‍तक, रिपोर्ट, विरल खंड और अन्‍य संदर्भ पुस्‍तकें संदर्भ के लिए पुस्‍तकालय में उपलब्‍ध हैं. उपयोगकर्ता पुस्‍तकालय के अंदर इन संपदाओं का उपयोग कर सकते हैं.

पत्रिका अनुाभाग

चालू पत्रिकाओं की अद्यतन प्रतियॉं डिस्‍प्‍ले रैक में वर्णानुक्रम में रखी गयी हैं. पत्रिकाओं का बाउन्‍ड वोल्‍यम स्‍टोक रूम में क्रम में रखे गए हैं.

सी एम एफ आर आइ प्रकाशनों के विपणन और वितरण

इंडियन जर्नल ऑफ फिशरीस और विशेष प्रकाशन, बुलेटिन, सी एम एफ आर आइ पुस्‍तकें, सी एम एफ आर आइ समाचार, एम एफ आइ एस जैसे सी एम एफ आर आइ प्रकाशनों और अन्‍य प्रकाशनों के विपणन और वितरण पुस्‍तकालय से किए जाएंगे.

 

EVENT CALENDAR

April 2018
26
27
28
29
30
31
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
17
18
19
20
21
22
23
24
25
26
27
28
29
30
1
2
3
4
5
6
Back to Top